@री डिसकवर इंडिया न्यू्‍ज इंदौर (Rediscover India News Indore)

सावधान रहें!! ज्वेलर्स के विज्ञापनों से?

इंदौर स्थित मुंबई का वामन हरि पेठे ज्वेलर्स कैसे धोखे व छल का इस्तेमाल कर ग्राहको को गुमराह कर रहा है अपने विज्ञापन से?

दिनांक 11 अक्तूबर 2024, अष्टमी और नवमी का शुभ दिन और दो दिन बाद दशहरा और 12 दिन बाद पुष्य नक्षत्र से दिवाली का त्योहार शुरू. और ज्वेलरी शो रूम के विज्ञापनों की बाजार में भरमार!

इंदौर के एम जी रोड स्थित, मुंबई के वामन हरि पेठे ज्वेलर्स ने 11 अक्टूबर 2024, को नवरात्र के अष्टमी और नवमी के सयुंक्त शुभ दिन में इंदौर के एक बड़े अखबार में धोखे व छल का इस्तेमाल कर ग्राहको को गुमराह करने वाला विज्ञापन प्रकाशित करवाया? अपने विज्ञापन में वामन हरि पेठे ज्वेलर्स ने “फायदे का ऑफर, गोल्ड का भाव 6100 रुपए प्रति ग्राम बताया है”? और कोई एस्ट्रीक (*) का चिन्ह लगाकर उसे नीचे परिभाषित भी नहीं किया है, जिससे ग्राहकों को सही जानकारी प्राप्त हो सके?

जबकि 11 अक्टूबर 2024 को गोल्ड का रेट 7745 रुपए प्रति ग्राम (24 केरट), 7100 रुपए (22 केरेट) और 5836 रुपए (18 केरेट) का है और इसमें 3 फीसदी GST टैक्स अलग से!

तो आप खुद बताये कि मुंबई का वामन हरि पेठे ज्वेलर्स 6100 रुपए प्रति ग्राम में कौन सा सोना दे रहा है? क्या वामन हरि पेठे ज्वेलर्स का यह विज्ञापन, छल और धोखे से ग्राहको को गुमराह करने का अपराधिक कृत्य नहीं है? जो ज्वेलर्स अपने विज्ञापन में ही ग्राहको को धोखे में रखकर गुमराह कर सकता है? वो ग्राहको के साथ वास्तविकता मे क्या नहीं कर सकता है? सावधान और दूर रहे ऐसे ज्वेलर्स से.

मात्र कुछ सालो से सोने में आयी तूफानी तेजी ने विगत कई दशकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है! इस रिकार्ड तेजी का सबसे ज्यादा फायदा सराफा बाजार के उन दुकानदारों को हो रहा है जिनके पास सोने का काफी स्टॉक हैं!

पिछले कुछ सालो में जैसे सोने के भावों में अभूतपूर्व तेजी आयी है वैसे वैसे ज्वेलरी बाजार में ज्वेलरी बेचने के लिए कई तरह के लुभावने ऑफर, स्कीम, डिस्काउंट, उपहार, मुफ्त के वादो के साथ ग्राहको को लुभाने व भरमाने की होड़ सी मच गई है! कोई मेकिंग चार्ज न के बराबर ऑफर कर रहा है? तो कोई डिस्काउंट की सारी सीमाएं लांघ रहा है? कोई सोने की खरीदी पर सोने के सिक्के दे रहा है? तो कोई रेट में डिस्काउंट दे रहा है? लेकिन सब वादो के विज्ञापनों पर T&C Apply कहीं कोने पर बारीक अच्छरो से लिखा होता है!? शायद ही किसी ग्राहक को कभी विज्ञापनों में बताएं गए लुभावने ऑफर का फायदा मिला हो!?

@प्रदीप मिश्रा री डिसकवर इंडिया न्यू्‍ज इंदौर (Pradeep Mishra Rediscover India News Indore)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *